PM मोदी को अमेरिका से मिला बेहद खास सम्मान , पीएम मोदी ‘लीजन ऑफ मेरिट’ से सम्मानित

संयुक्त राष्ट्र के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत और अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने में उनके नेतृत्व के लिए अमेरिका के एक शीर्ष सम्मान ‘लीजन ऑफ मेरिट’ से नवाजा है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट सी ओब्रायन ने इसकी जानकारी दी। राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने प्रधानमंत्री मोदी की ओर से पदक स्वीकार किया। ओब्रायन ने ट्वीट कर कहा, ‘राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपने नेतृत्व के जरिए अमेरिका-भारत की रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने के लिए ‘लीजन ऑफ मेरिट’ पेश किया। अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने पीएम मोदी की ओर से पदक स्वीकार किया।’ बता दें कि 20 जुलाई, 1942 को कांग्रेस द्वारा लीज ऑफ मेरिट मेडल की स्थापना की गई थी।

भारतीय विदेश मंत्रालय क्या बोला?

पीएम मोदी को यह पुरस्कार मिलने पर भारत के विदेश मंत्रालय की तरफ से भी एक बयान जारी किया गया, जिसमें कहा गया कि यह पुरस्कार पीएम के निरंतर नेतृत्व और वैश्विक शक्ति के रूप में भारत के उद्भव के लिए नेतृत्व और दृष्टि को लेकर मिला। साथ ही भारत-संयुक्त राज्य अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी की प्रगति और वैश्विक शांति और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए उनके द्वारा दिए गए अनुकरणीय योगदान को नवाजा गया है।

 

‘लीजन ऑफ मेरिट’ क्या है?

यह अमेरिकी सेना, विदेशी सैन्य सदस्यों और राजनीतिक हस्तियों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने उत्कृष्ट सेवाओं और उपलब्धियों के प्रदर्शन में असाधारण और सराहनीय आचरण प्रदर्शित किया है। यह सर्वोच्च सैन्य पदक में से एक है जिसे विदेशी अधिकारियों को प्रदान किया जाता है। ‘लीजन ऑफ मेरिट’ मेडल एक फाइव-रे वाला सफेद क्रॉस है, जिसे लाल रंग से धारित किया गया है। इसमें 13 सफेद सितारों वाले नीले केंद्र के साथ एक हरे रंग की पुष्पांजलि है।

Comments (1)

Taxi moto line
128 Rue la Boétie
75008 Paris
+33 6 51 612 712  

Taxi moto paris

I was more than happy to discover this website.
I want to to thank you for your time due to this fantastic
read!! I definitely liked every bit of it and I have you book-marked to look at new things on your blog.

My homepage; hey

Leave a comment