Corona काल में एक और खतरा, Bird Flu को लेकर कई राज्यों में अलर्ट

राजस्थान , मध्य प्रदेश, गुजरात और झारखंड में पक्षियों खासकर कौओं के मरने की खबरें आ रही हैं. ऐसी चर्चा है कि बर्ड फ्लू के चलते पक्षियों की मौत हो रही है. बर्ड फ्लू की दस्तक की आशंका से पोल्ट्री (Poultry) कारोबार भी सहमा हुआ है. क्योंकि एक पोल्ट्री फार्म में 10 हज़ार से लेकर एक लाख तक और उससे भी ज़्यादा मुर्गियां होती हैं. लेकिन बावजूद इसके कड़ाके की सर्दी के बीच देश की सबसे बड़ी अंडा (Egg) मंडी बरवाला में अंडा महंगा हो सकता है. हरियाणा (Haryana) की इस मंडी में अंडे का प्रोडक्शन 25 फीसद तक कम हो गया है. ऐसा एक बीमारी के चलते हुआ है |

पौंग बांध में मरे विदेशी परिंदें

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में अंतरराष्ट्रीय रामसर वेटलैंड पौंग बांध में विदेशी परिंदों की मौत बर्ड फ्लू से हुई है। भोपाल स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान ने विदेशी परिंदों की एच5एन1 फ्लू से मौत की पुष्टि की है। इसे एवियन इन्फ्लुएंजा भी कहा जाता है। इससे पहले जालंधर और पालमपुर के कृषि विश्वविद्यालय में हुई जांच में वायरल की पुष्टि तो हुई थी, लेकिन फ्लू के प्रकार का पता नहीं चल पाया था। पौंग झील में अब तक 15 प्रजातियों के 1700 से अधिक विदेशी परिंदे दम तोड़ चुके हैं। ऐसे में प्रशासन ने पर्यटन गतिविधियों को बंद कर दिया है। वहीं, जांच के लिए वाइलड लाइफ इंस्टीट्यूट आफ इंडिया, देहरादून से तीन सदस्यीय टीम भी पौंग डैम पहुंच गई है।

राजस्थान में राज्यपाल ने सरकार से मांगी रिपोर्ट

राजस्थान में बर्ड फ्लू के चलते कौओं की मौत का सिलसिला जारी है। सोमवार को भी प्रदेश में 110 पक्षियों की मौत हुई है। प्रदेश में अब तक 500 से अधिक कौओं की मौत हो चुकी है। इससे चिंतित राज्यपाल कलराज मिश्र ने राज्य सरकार के कृषि मंत्री लालचंद कटारिया से बर्ड फ्लू पर नियंत्रण को लेकर किए जा रहे प्रयासों की जानकारी मांगी है।
इन्सान भी हो सकते प्रभावित

इस बीमारी से पक्षी ही नहीं, इंसान भी प्रभावित हो सकते हैं। मुर्गियों और संक्रमित पक्षियों के पास रहने इन्सान पीडि़त हो सकते हैं। इसका वायरस आंख, मुंह और नाक के जरिये इन्सानों के शरीर में प्रवेश कर जाता है।

ये हैं लक्षण

बर्ड फ्लू के लक्षण आमतौर पर सामान्य फ्लू की तरह ही होते हैं। एच5एन1 ऐसा फ्लू है, जो पक्षी के फेफड़ों पर हमला करता है। इससे न्यूमोनिया का खतरा बढ़ जाता है। सांस का उखड़ना, गले में खराश, तेज बुखार, मांसपेशियों और पेट दर्द आदि इसके लक्षण हैं। छाती में दर्द और दस्त भी इसी के लक्षण हैं।

लोगों को सलाह

जिस इलाके में संक्रमण फैला है, उसमें जाते समय एहतियात बरतें। मास्क लगाकर ही जाएं। नॉनवेज खरीदते समय साफ-सफाई का ख्याल रखें।

पक्षियों से दूर रहना चाहिए

‘इस समय बर्डफ्लू खतरनाक है। ऐसे में पक्षियों से दूर रहना चाहिए, क्योंकि यह मनुष्यों में भी फैल सकता है।

Comments (1)

Taxi moto line
128 Rue la Boétie
75008 Paris
+33 6 51 612 712  

Taxi moto paris

Wow, superb blog layout! How long have you been blogging for?
you make blogging look easy. The overall look of your website is wonderful,
as well as the content!

Feel free to visit my page: hey

Leave a comment