दिल्ली में पारा 45 डिग्री पार, उफ़्फ़ ये गर्मी

देश में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच सूरज की तपिश भी लगातार बढ़ रही है। दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश , यूपी, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में लू के थपेड़ों की शुरुआत भी हो चुकी है। दिल्ली में पारा 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है। शनिवार को राजस्थान के चुरू और श्रीगंगानर सबसे ज्यादा तप रहे हैं जहां पारा 47 डिग्री के करीब पहुंच चुका है। आइए एक नजर डालते हैं देश के उन शहरों पर जो झुलसा देने वाली गर्मी को झेल रहे हैं।

लू के थपेड़ों की हुई शुरुआत
मई का चौथा हफ्ता चल रहा है। हालांकि भारत के कई हिस्सों में इस महीने प्री-मॉनसून बारिश हुई है जिस वजह से अब तक लू चलने की शुरुआत नहीं हुई थी। अब पारा के चढ़ने के साथ ही लू का प्रकोप भी शुरू हो चुका है। राजस्थान, यूपी, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में तापमान काफी बढ़ चुका है। राजस्थान के 3 शहरों में पारा 46 डिग्री के पार पहुंच चुका है। यूपी के झांसी में भी अधिकतम तापमान 46 डिग्री को पार कर चुका है।

हिमाचल प्रदेश के नौ शहरों में पारा चढ़ा
नौ शहरों में तापमान 30 डिग्री से अधिक हो गया है. गुरुवार को ऊना का अधिकतम तापमान 39 डिग्री पहुंच गया था. इसके अलावा, मंडी के सुंदरनगर का 35.5 डिग्री, कुल्लू के भुंतर का 33.4 डिग्री, सिरमौर के नाहन में 33.3, सोलन में 32.0, कांगड़ा में 34.1, बिलासपुर में 37.0, हमीरपुर में 37.2 और चंबा में 32.5 अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है. शिमला में तापमान 26.3 डिग्री पहुंच गया है और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री तक चढ़ा है |

 

Leave a comment