गाजियाबाद भाजपा महानगर अध्यक्ष व् महामंत्री ने शहीदी दिवस व् सुभाषचन्द्रबोस जी की जयंती पर क्या मूर्ति पर माल्यार्पण

अम्बुज उपाध्याय | आज हम और आप कोरोना वायरस से प्रताड़ित हैं परन्तु इस कोरोना जैसी गिलमि की जंजीरों से आजादी दिलाने वाले उन वीर सपूतों को कैसे भूल सकते हैं जिन्होंने आज के दिन 23 मार्च 1931 को , देश के लिए लड़ते हुए अपने प्राणों को हंसते-हंसते न्यौछावर करने वाले तीन वीर सपूतों का शहीद दिवस। यह दिवस न केवल देश के प्रति सम्मान और हिंदुस्तानी होने वा गौरव का अनुभव कराता है, बल्कि वीर सपूतों के बलिदान को भीगे मन से श्रृद्धांजलि देता है। उन अमर क्रांतिकारियों के बारे में आम मनुष्य की वैचारिक टिप्पणी का कोई अर्थ नहीं है। उनके उज्ज्वल चरित्रों को बस याद किया जा सकता है कि ऐसे मानव भी इस दुनिया में हुए हैं, जिनके आचरण किंवदंति हैं। भगतसिंह ने अपने अति संक्षिप्त जीवन में वैचारिक क्रांति की जो मशाल जलाई, उनके बाद अब किसी के लिए संभव न होगी।

‘आदमी को मारा जा सकता है उसके विचार को नहीं। बड़े साम्राज्यों का पतन हो जाता है लेकिन विचार हमेशा जीवित रहते हैं और बहरे हो चुके लोगों को सुनाने के लिए ऊंची आवाज जरूरी है।’ बम फेंकने के बाद भगतसिंह द्वारा फेंके गए पर्चों में यह लिखा था।

इसके साथ ही आज आजाद हिन्द फ़ौज के नेता सुभाषचन्द्रबोस जी की जयंती भी हैं इसके उपलक्ष्य में गाजियाबाद के शालीमार गार्डन में भाजपा महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा व् महानगर महामंत्री पप्पू पहलवान ने महापुरुषों की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके उन्हें श्रद्धांजलि दी। और साथ ही क्षेत्रवासियों से केंद्रसरकार व् राज्य सरकारों द्वारा किये गए लॉक डाउन को पूर्ण समर्थन करने का आह्वाहन क्या साथ ही लोगों को भरोसा भी दिलाया कि बिलकुल भी न घबराएं सिर्फ सतर्क और अपने परिवार के साथ ही रहें | किसी भी तरह की अफवाहों पर कतई ध्यान न दे | हम सब आपके साथ हैं |

 

आइये एक नज़र डालते हैं इतिहास के पन्‍नों पर कि 23 मार्च के दिन कौन कौन सी महत्‍वपूर्ण घटनाएं हुई…..

1910 डॉ राममनोहर लोहिया का जन्म उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जनपद में हुआ था.

1931 भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान क्रांतिकारी भगत सिंह और उनके साथियों राजगुरु और सुखदेव को आज ही के दिन फांसी दी गई थी.

1956 पाकिस्तान दुनिया का पहला इस्लामिक गणतंत्र बना.

1965 नासा ने पहली बार जैमिनी 3 अंतरिक्ष यान से दो व्यकितयों को अंतरिक्ष में भेजा.

1976 मानव संसाधन मंत्री स्‍मृति ईरानी का जन्‍म नई दिल्‍ली में हुआ था.

1983 अमरीका के राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने स्ट्रैटेजिक डिफ़ेंस इनीशियेटिव या रणनीतिक रक्षा प्रबंध की घोषणा की.

1986 केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल में महिलाओं की पहली कंपनी को प्रशिक्षित किया गया.

1987 पश्चिमी जर्मनी के एक ब्रितानी सैनिक ठिकाने में हुए कार बम हमले में 31 लोग घायल हो गए हैं. विस्फोट इतना भयानक था कि सड़क पूरी तरह ध्वस्त हो गई और पास में खड़ी कारों को काफ़ी बुरी तरह नुक़सान पहुँचा.

1996 ताइवान में हुए पहला प्रत्यक्ष राष्ट्रपति चुनाव हुआ, जिसमें ली टेंग हुई को बतौर राष्ट्रपति चुना गया.

2012 मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतकों का कीर्तिमान बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने.

Leave a comment